Thursday, November 21, 2019

सामान्य त्वचा (नाॅर्मल स्किन) : सामान्य त्वचा की देखभाल के लिए जाने घरेलु उपाय

#beautytipshindi #skincarehindi #gharbaithesoundaryaupchar #normalskin

#beautytipshindi #skincarehindi #gharbaithesoundaryaupchar #normalskin
सामान्य त्वचा (नाॅर्मल स्किन) : सामान्य त्वचा की देखभाल के लिए जाने घरेलु उपाय

normal skin : Home remedy for normal skin  

सामान्य त्वचा (नाॅर्मल स्किन) की देखभाल के लिए जाने घरेलु उपाय


 ऐसी त्वचा में विशेष आकर्षण, ताजगी और लालिमा होती है। सामान्य त्वचा अच्छी प्रकार की त्वचा मानी जाती है। यह त्वचा काफी कम लोगों में पाई जाती है।

- नाॅर्मल स्किन के आकर्षण को बनाए रखने के लिये त्वचा की नियमित साफ-सफाई और उचित देखभाल की आवश्यकता होती है।

-देखभाल के अभाव में त्वचा का मिजाज बदलते देर नहीं लगती।

- सामान्य त्वचा की सुरक्षा के लिए हमेशा पौष्टिक एवं संतुलित आहार लेना चाहिए।

सामान्य त्वचा की देखभाल


- सामान्य त्वचा की सुन्दरता को बनाए रखने के लिये सुबह-शाम त्वचा की अच्छे से सफाई करें।

- रोजाना स्नान के पहले पूरे शरीर पर हल्की मालिश करें, जिससे त्वचा पर तेजी से रक्त संचार होगा, त्वचा स्वस्थ और सुंदर बनी रहेगी।

- सामान्य त्वचा पर गहरा मेकअप न करें। इससे त्वचा की स्वाभाविक चमक छिप जाती है।

- रात को सोने से पहले चेहरे से मेकअप अवश्य उतार दें, जिससे त्वचा को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिल सके।



- त्वचा के पोषण व आकर्षण के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार उबटन अवश्य लगाएं।

- पन्द्रह दिनों में चेहरे पर भाप लेना त्वचा के लिये अच्छा रहता है।

- त्वचा को स्वस्थ व सुंदर बनाए रखने के लिये पौष्टिक आहार का सेवन करें।


#beautytipshindi #skincarehindi #gharbaithesoundaryaupchar
सामान्य त्वचा (नाॅर्मल स्किन) : सामान्य त्वचा की देखभाल के लिए जाने घरेलु उपाय



सामान्य त्वचा के सौंदर्य के लिए घरेलु उपाय


- दो चम्मच संतरे का रस, एक चम्मच नींबू का रस, एक कप दही में मिला कर अच्छे से फेंट लें। इसे चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं। 10 मिनट बाद साफ कर लें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे एवं गर्दन को धो लें। संतरे और नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी त्वचा को पुनर्जीवित करने, सेल्स बनाने और झुर्रियां दूर करने में मदद करता है।

- सप्ताह में दो बार खीरे का रस चेहरे पर लगाने से सामान्य त्वचा स्वस्थ व आकर्षक बनी रहती है। खीरे में पाये जाने वाले तत्व कार्बोज, खनिज पदार्थ त्वचा को सही पोषण देते हैं और त्वचा की चिकनाई को बनाए रखते हैं।



- दो चम्मच गेहूं का आटा, एक चम्मच मलाई वाला दूध, आध चम्मच हल्दी, आधा चम्मच नींबू का रस अच्छे से मिलाकर पूरे चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद इसे चेहरे से उतार लें, फिर पानी से चेहरे को अच्छे से घोलें। गेहूं में पाये जाने वाला फाइबर त्वचा की मृत कोशिकाओं को अच्छे से साफ कर देता है जिससे त्वचा स्वस्थ, चमकदार व सुंदर बन जाती है।

Read This :- Skin beauty tips : चेहरे की सुंदरता के लिए ये खास ब्यूटी टिप्स


- एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच दही और आधा चम्मच ग्लिसरीन, एक चम्मच गुलाब जल लेकर अच्छे से फेंट लें। इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। सूखने पर ठंडे पानी से साफ कर लें। मुल्तानी मिट्टी में पाये जाने वाले तत्व त्वचा के मृत कोशिकाओं को दूर कर त्वचा में कसावट लाते हैं। दही में पाये जाने वाला तत्व फास्फोरस, विटामिन, हाइबोफलेबिन, प्रोटीन, कैल्शियम, लैक्टिक एसिड त्वचा को ब्लीचिंग कर चमकाता है। गुलाब जल के तत्व त्वचा को पोषण देते हैं और ग्लिसरीन त्वचा को मुलायम बनाये रखता हैं।


- एक चम्मच बेसन, एक चम्मच जौ का आटा, एक चम्मच दही और आधा चम्मच गुलाब जल सभी को मिला कर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद चेहरे को धो लें। यह सामान्य त्वचा के लिये एक अच्छा उपाय है, इसे नियमित इस्तेमाल में लाया जा सकता है। बेसन और जौ में पाये जाने वाले फाइबर त्वचा की मृत कोशिकाओं को अच्छे से निकाल देते हैं। गुलाब जल में पाये जाने वाले तत्व त्वचा को पोषण देकर त्वचा को सुंदर और तरोताजा बनाए रखते हैं।

Read This :- Aloe Vera :Natural 200 Elements and medical uses


- एक चम्मच मैदा, एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच दूध तीनों को अच्छे से मिलाकर चेहरे व गर्दन पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद पानी से धोकर इसे उतार लें। मैदा त्वचा में खिंचाव पैदा कर रक्त संचार को बढ़ा देती है तथा मृत कोशिकाओं को अच्छी तरह से निकालती है। दूध अच्छे प्रकार का क्लींजर है। गुलाब जल में पाए जाने वाले तत्व त्वचा को पोषण देते हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-ई एंटी आक्सटेंड का काम करता है।

त्वचा संबंधी विभिन्न समस्याओं को दूर करने व उससे बचने के उपाय, मौसम के अनुरूप त्वचा की देखभाल, उम्र के अनुसार त्वचा की देखभाल, त्वचा को निखारने के खास उपाय, फेस पैक, फेस मास्क, स्क्रब, स्किन केयर प्रोग्राम आदि के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी और सौंदर्य के लिए खास टिप्स दिए गए हैं।


Read This :-