Thursday, November 21, 2019

Beauty Tips : सौंदर्य के लिए फायदेमंद है अंडा, जानें इस्तेमाल का तरीका

#beautytipshindi #skincarehindi #gharbaithesoundaryaupchar

Beauty Tips #beautytipshindi #skincarehindi #gharbaithesoundaryaupchar

Beauty Tips : Egg is also beneficial for beauty, learn how to use

Beauty Tips : सौंदर्य के लिए फायदेमंद है अंडा, जानें इस्तेमाल का तरीका


अंडे मे पाया जाने वाला कैल्शियम त्वचा की कोशिकाओं को पुर्नजीवित करता है। फास्फोरस मांसपेशियों में संकुचन की क्रिया उत्पन्न करता है। मैग्नीशियम त्वचा को खूबसूरत, निरोगी व मुलायम बनाता है। सेलेनियम पोरस को टाइट करता है। आयरन त्वचा को ऑक्सीजन पहुंचाने में सहायता कर त्वचा को ऊर्जा प्रदान करता है। आयोडीन त्वचा को सक्रिय बनाएं रखने में सहायक होता है। काॅपर और जिंक, आयरन की तरह ही कार्य करता है।

सौंदर्य विशेषज्ञों के अनुसार, अंडे में पाया जाने वाला प्रोटीन अन्य खाद्य पदार्थो में पाये जाने वाले प्रोटीन की तुलना में अलग और उत्तम होता है। अंडा हाई प्रोटीन सोर्स माना गया है। विशेषज्ञ हर रोज डाइट में अंडा शामिल करने की सलाह देते हैं। महिला और पुरुष दोनों की सेहत के लिए ये काफी हेल्‍दी माना जाता है। इसके अलावा अंडा खाने से बच्‍चों की ग्रोथ में मदद मिलती है। आप को बता दूं अंडा केवल सेहत के लिए ही फायदेमंद नहीं बल्कि हेल्थ के साथ-साथ अंडा सौंदर्य के लिए भी काफी लाभदायक है। आइए जानते हैं सौंदर्य को निखारने के लिए अंडे का सही तरीके से इस्‍तेमाल कैसे करें?

अंडा सौंदर्य की देखभाल के लिए बहुपयोगी है। इसमें पाये जाने वाले आवश्यक तत्व, विटामिन, मिनरल्स शरीर के त्वचा और बालों को स्वस्थ्य एवं सुंदर बनाता है। अंडे में पाया जाने वाला विशेष प्रकार का प्रोटीन त्वचा को मुलायम कर उसमें कसाव लाता है। यह त्वचा को पोषण देता है और नए जीवन का संचार कर कोशिकाओं के विकास में मदद करता है।

स्किन टाइटिनिंग | त्वचा में कसाव

यह प्रोटीन सेल को आपस में बांधती हैं जिससे त्वचा में कसाव आता है। त्वचा झुर्रियों और शिथिलता से मुक्त रहती है। प्रोटीन के घटक लाइमीन, ल्यूसीन, आइसो-ल्यूसीन, फिनाॅयल, एलीबीन, ट्रिप्टोपन, थियोनीन, मिथियोनीन, वैलीन आदि तत्व त्वचा को स्वथ्य और जवां बनाते हैं।



अनचाहे बालों से छुटकारा

महिलाओं के चेहरे पर बाल दिखाई देने पर अच्छे नहीं लगते है। चेहरे पर दिखाई देने वाले अनचाहे बाल किसी को भी परेशान कर देते है। ये अनचाहे बाल सौंदर्य में बाधा उत्पन्न करते है। आपके चेहरे पर भी अनचाहे बाल है तो आप इन्हें ब्लीच करके छुपा सकती है, लेकिन ये कुछ दिनों बाद दोबारा दिखाई देने लगते है। यदि आप चेहरे से अनचाहे बालों को हमेशा हमेशा के लिए हटाना चाहती है तो अंडे की जर्दी और नींबू के रस का मास्क बनाकर लगाएं। इस मास्क के नियमित इस्तेमाल से चेहरे के अनचाहे बाल धीरे धीरे हटने लगेंगे।

Read This :- dry skin care : रूखी त्वचा की देखभाल के लिए जाने घरेलु उपाय


Beauty Tips, #beautytipshindi #skincarehindi #gharbaithesoundaryaupchar


एंटी एजिंग स्किन के लिए

अंडे में विटामिन ‘ए’ प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन ‘ए’ त्वचा को चिकना, मुलायम और रोग रहित बनाएं रखता है। यह शरीर के सूक्ष्म एपीथीलियम (त्वचा की ऊपरी परत) तंतुओं को स्वस्थ रखने तथा सेल के विकास और मरम्मत के लिए काफी लाभदायक होता है। अंडा त्वचा की नमी को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका रखता है। यह त्वचा की बारीक लकिरों और झुरियों को दूर कर त्वचा को मुुलायम व चिकना बनाता है। यह मुंहासे को दूर करने में भी सहायक होता है।



डेड सेल (मृत कोशिका) को हटाने के लिए

अंडा अत्यावश्यक खनिज पदार्थो का बेहतरीन स्त्रोत हैं। इसमें फास्फोरस, आयरन, कैल्शियम, जिंक, काॅपर, सोडियम, पोटेशियम, सल्फर, मैग्नीशियम, क्लोरिन, आयोडीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। अंडे में पाया जाने वाला खनिज पदार्थ त्वचा की सफाई, डेड सेल (मृत कोशिका) को हटाने, त्वचा को शक्ति प्रदान करने तथा बालों को स्वस्थ्य व सुंदर बनाने में काफी लाभदायक होता हैं।

Read This :- दुनिया की रोमांचक नौकरियां  World’s most exciting jobs Part – 5

अंडे मे पाया जाने वाला कैल्शियम त्वचा की कोशिकाओं को पुर्नजीवित करता है। फास्फोरस मांसपेशियों में संकुचन की क्रिया उत्पन्न करता है। मैग्नीशियम त्वचा को खूबसूरत, निरोगी व मुलायम बनाता है। सेलेनियम पोरस को टाइट करता है। आयरन त्वचा को ऑक्सीजन पहुंचाने में सहायता कर त्वचा को ऊर्जा प्रदान करता है। आयोडीन त्वचा को सक्रिय बनाएं रखने में सहायक होता है। काॅपर और जिंक, आयरन की तरह ही कार्य करता है।

Beauty Tips #beautytipshindi #skincarehindi #gharbaithesoundaryaupchar

बालों के लिए

अंडे में पाया जाने वाला विटामिन ‘बी’ काम्पलेक्स, थायमीन, राइबोफलेबीन, नायजीन, फाॅलिक एसिड, बी-12 आदि त्वचा को स्वस्थ बनाये रखता है और बालों को सफेद होने से रोकता है।
अंडे मेेें पाया जाने वाला तत्व कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, विटामिन-‘ए’ और ‘बी’ बालों की जड़ों को पोषण देकर बालों को मजबूती प्रदान करता है जिससे बालों का गिरना रूक जाता है। यह बालों को सुंदर, काले, चमकदार, और मुलायम बनाता है तथा बालों को सफेद होने से भी रोकता है।

अंडा बालों की जड़ों में जमी मृत कोशिकाओं व डेंड्रफ को साफ करता है। यह बालों के लिए एक अच्छा कंडीशनर है।




ऑयली स्किन की समस्याएं

यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो इस समस्या से बचने के लिए अंडे का इस्तेमाल कर सकती है। अंडे की जर्दी में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद हल्के गर्म पानी से धो लें। इससे चेहरे का एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाएगा।

Read This :- Skin beauty tips : चेहरे की सुंदरता के लिए ये खास ब्यूटी टिप्स


Beauty Tips, #beautytipshindi #skincarehindi #gharbaithesoundaryaupchar


त्वचा की देखभाल

फ्री रेडिकल्स की वजह से त्वचा पर दाग धब्बे उत्पन्न होने लगते है। अंडे में पाया जाने वाला ‘लाइकोपिन’ फ्री रेडिकल्स को खत्म कर त्वचा में निखार लाता है। अंडे में थोड़ी मात्रा में ग्लुकोज भी पाया जाता है, जो त्वचा को ऊर्जा प्रदान करता है।

Read This :- Mahila Business : Blouse business |  महिलाओ द्वारा ब्लाउज का बिजनेस

ब्लैक हेड्स से छुटकारा

धूल मिट्टी और प्रदूषण की वजह से रोमतछद्र पर मेल जमने लगता है। कामकाजी महिलाओं के चेहरे पर खास कर नाक पर ब्लैक हैड्स की समस्या उत्पन्न हो जाती है। यदि आप भी ब्लैक हैड्स से परेशान है तो चेहरे और नाक पर अंडे की जर्दी का मास्क लगाएं। कुछ समय बाद सूख जाने पर हल्के हाथों से रगड़ते हुए छुटा लें। अंडे की जर्दी का मास्क ब्लैक हैड्स के साथ साथ कील-मुंहासों से भी छुटकारा दिलाता है।


Beauty Tips #beautytipshindi #skincarehindi #gharbaithesoundaryaupchar


सौंदर्य के लिए अंडे के कुछ उपाय


- अंडे में दो-तीन बूंद बादाम का तेल या आलिव आयल मिलाकर इस्तेमाल करने से इसमें क्लींजर और माइश्चराइजर के गुण आ जाते है, जो त्वचा को मुलायम व सुंदर बनाता हैं।

Read This :- प्लास्टिक आइटमं का बिजनेस | Plastic Item Business in Hindi

- अंडे को कच्चे दूध में अच्छे से फेंट कर चेहरे पर लगाने से यह ब्लीच का काम करता है। यह त्वचा की गहराई में जाकर सफाई करता है और त्वचा को पोषण देता है।

- एक अंडे का पीला वाला हिस्सा (जर्दी) लें। इसमें एक चम्मच दूध, चार-चार बंूद नींबू और संतरे का रस लेकर अच्छे से फेंट लें। इसमें पाया जाने वाला तत्व गर्दन का कालापन दूर करके उसे संुदर बनाता है। यह फ्री रेडीकल्स को दूर करके पोषण देता है।

Read This :- Home made Chutney pouch sales | चटनी पाउच पैकिंग एण्ड सेलिंग बिजनेस

- बाल गिरने पर एक अंडे की जर्दी में 5-6 चम्मच पानी मिला कर बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं। ऊंगलियों के पोर से हल्का-हल्का मालिश करें। अंडे में पाया जाने वाला विटामिन ‘ए’, ‘बी’, फास्फोरस, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, सेलेनियम आदि तत्व बालों को पोषण प्रदान कर बालों को झरने से रोकता है और उन्हें सुंदर व मुलायम बनाता है।

- एक अंडे को फेट लें। इसमें एक चम्मच मेंहदी पाउडर और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों में अच्छे से लगा लें। आंधे घंटे बाद ठंडे पानी से धो लें। यह बालों की जड़ों से मृत कोशिकाओं को साफ करता है और डेंड्रफ की समस्या उत्पन्न नहीं होने देता है।

Read This :- World’s most exciting jobs Part – 6 | दुनिया की रोमांचक नौकरियां – 6

- अंडे का बाहरी कवच भी काफी काम का होता है। अंडे को फोड़ने के पहले अच्छे से धो लें। फोड़ने के बाद बाहरी कवच को सूखा कर बारीक पाउडर बना लें। आधें नींबू पर एक चम्मच पाउडर लेकर गर्दन, घुटने, कुहनी पर हल्का-हल्का रगड़े। यह ब्लीचिंग व स्क्रेब का काम करता है। मैल और डेड सेल को अच्छे से निकाल देता है।

Beauty Tips#beautytipshindi #skincarehindi #gharbaithesoundaryaupchar


Beauty Tips | इन बातों पर ध्यान दें


- सौंदर्य के लिए हमेशा ताजे अंडे का इस्तेमाल करें। ताजे अंडे की पहचान के लिए किसी चैड़े बर्तन में पानी लेकर उसमें अंडे को डालिए। यदि अंडा आड़ा होकर डूब जाता है, तो ताजा है, खड़ा डूबता है तो कम ताजा है और ऊपर तैरता है तो यह खराब है।

- खराब अंडे का इस्तेमाल न करें। यह सौंदर्य के लिए नुकसानदायक होता है।

- अंडे को फोड़ने के बाद तुरंत इस्तेमाल में लाये।

- अंडे में पाया जाने वाला ट्रिप्सीन किसी-किसी की त्वचा पर एलर्जी उत्पन्न करता है। इसके प्रयोग से यदि एलर्जी हो तो दोबारा इसका उपयोग न करें।


Read This :-