Friday, November 22, 2019

Skin beauty tips : चेहरे की सुंदरता के लिए ये खास ब्यूटी टिप्स


#beautytipshindi #skincarehindi #gharbaithesoundaryaupchar
#beautytipshindi #skincarehindi #gharbaithesoundaryaupchar
Skin beauty tips : चेहरे की सुंदरता के लिए ये खास ब्यूटी टिप्स


Skin beauty tips, home remedies for glowing skin

Skin beauty tips : चेहरे की सुंदरता के लिए ये खास ब्यूटी टिप्स


घर बैठै सौंदर्य उपचार पर आपका स्वागत है. मैं अपर्णा मजूमदार अब तक आप मुझे प्रतिष्ठि पत्र-पत्रिकाओं में पढ़ते रहे हैं. अब मैं यूट्यिूब चैनल के माध्यम से आपके सामने उपस्थित हूं आज मैं आपको बताने वाली हूं ऐसी कुछ खास चीजों के बारे में जिनके नियमित इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में चेहरे पर नेचुरल ग्लो आ जाएगा.

बेसन और नींबू फेसमास्क


बेसन और नींबू का फेसमास्क लगाने से चेहरे पर निखार आता है. लगभग 2 चम्मच बेसन और इसमें कुछ बूंदे नींबू की मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहर पर लगाने से चेहरा तुरंत चमकने लगता है.

आप चाहे तो इसमें दही और शहद भी मिला सकती हैं. इस पेस्ट का उपयोग  आप दिन में 2 बार भी कर सकती हैं. यानि चेहरा साफ करने के लिए साबुन की बजाएं आप इस पेस्ट को अपना सकती है.



बादाम तेल से मालिश


चेहरे के लिए बादाम का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है. सप्ताह में दो बार बादाम के तेल से हाथ-पैर व चेहरे की अच्छे से मालिश करने से चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है. आयुर्वेद के अनुसार बादाम तेल से मालिश करने से ब्लड फ्लो बढ़ता है और चेहरे पर चमक और निखार दोनों आते हैं.

Read This :- Home Based Business Ideas | Low Investment High Profit | BusinessMantra


#beautytipshindi #skincarehindi #gharbaithesoundaryaupchar
Skin beauty tips : चेहरे की सुंदरता के लिए ये खास ब्यूटी टिप्स


 पानी खूब पीएं


कई महिलाएं इस बात पर यकीन ही नहीं करती हैं कि पानी पीने से भी सौंदर्य में निखार आता है. दिनभर में कम से कम 12 ग्लास पानी पीना चाहिए.  पानी पीने से स्किन ग्लो करती है. इसके साथ ही यदि आप त्वचा से जुड़ी किसी समस्याओं से परेशान हैं या स्किन रूखी और बेजान हो चुकी है तो पानी ही आपके लिए बेस्ट आॅप्शन है.

Read This :- Cosmetic Business Ideas | महिलाएं घर से शुरू करें कास्मेटिक बिजनेस


#beautytipshindi #skincarehindi #gharbaithesoundaryaupchar
Skin beauty tips : चेहरे की सुंदरता के लिए ये खास ब्यूटी टिप्स

रोज खाएं खीरा


खीरा हेल्थ और सौंदर्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह चेहरे पर ग्लो लाने के साथ ही शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है. खीरा खाने से चेहरे के साथ-साथ बालों में भी चमक आती हैं. यदि खीरा खाती है तो आपको भरपूर मात्रा में विटामिन्स मिल जाएंगा, क्योंकि खीरे में पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स होता है. खीरे का प्रयोग आप खाने के अलावा फेस मास्क के रूप में भी कर सकती हैं.



नारियल पानी 


नारियल पानी में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. नारियल पानी पीने से स्किन टोन साफ होती है, एनर्जी मिलती है, कमजोरी की समस्या दूर होती है और चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है.

टमाटर

टमाटरए चंदन पाउडर और हल्दी को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से चेहरा धो लें। सप्ताह में दो बार लगाएं है। टमाटर में विटामिन-सी की मात्रा अधिक होती है, जो चेहरे की चमक को बढ़ाने में मदद करती है।

Read This :- घर बैठे सौंदर्य उपचार: त्वचा के प्रकार, आइए जानें त्वचा की पहचान कैसे करें


हल्दी

बेसन और हल्दी का पेस्ट बनाने के लिए पानी या दूध का इस्तेमाल करें। इस पेस्ट को चेहरे और गले पर लगाकर सूखने दें फिर त्वचा को पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से चमक बरकरार रहती है। हल्दी में एंटी-इन्फ्लैमेट्री गुण होते हैं जो त्वचा से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालता है और कोलेजन का उत्पादन बढ़ाकर त्वचा की चमक को बढ़ाता है।

Read This :- Beauty Tips : सौंदर्य के लिए फायदेमंद है अंडा, जानें इस्तेमाल का तरीका

केला

दूध और केले को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गले पर लगाकर पंद्रह मिनट तक छोड़ दें। सूख जाने पर त्वचा को पानी से धोकर साफ कर लें। इसके बाद चेहरे पर बर्फ रगड़ लें। केले में कई तरह के विटामिन, प्रोटीन, मिनरल और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है जो त्वचा को पोषण देते है जिससे त्वचा स्वस्थ और हेल्दी रहती है।

फ्रेंड्स बताएं गए उपया को अपना कर आप नेचुरल ग्लो इस्तेमाल और उनसे होने वाले फायदे के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी. इसे लाईक व शेयर करें. सौंदर्य से से संबंधित और जानकारी के लिए घरबैठे सौंदर्य उपचार ब्लाॅक देखें. फिर मिलेंगे नई जानकारी के साथ