Thursday, November 21, 2019

Oily Skin Care : तैलीय त्वचा (ऑइली स्किन) के लिए 20 घरेलू उपाय

#beautytipshindi #skincarehindi #gharbaithesoundaryaupchar

Oily Skin Care,#beautytipshindi #skincarehindi #gharbaithesoundaryaupchar
Oily Skin Care : तैलीय त्वचा (ऑइली स्किन) के लिए 20 घरेलू उपाय

Oily Skin Care : Home remedies for oily skin care

तैलीय त्वचा (ऑइली स्किन) की देखभाल के लिए जाने 20 घरेलु उपाय


- तैलीय त्वचा चिकनी, छिद्रयुक्त और चमकीली होती है। ऐसी त्वचा पर कील-मुंहासे जल्दी उत्पन्न हो जाते हैं जिसकी वजह से इसकी देखभाल पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

- तैलीय त्वचा की साफ-सफाई पर सदैव विशेष ध्यान दें।

- चेहरे को किसी माइल्ड साबुन से सुबह-शाम अच्छे से साफ करें।

-चेहरे के खुले हुए रोमछिद्रों को बंद करने के लिए किसी टोनर का प्रयोग करें। चेहरे पर हमेशा माइश्चराइजर टोनर लगाएं।

- रात को सोते वक्त ए. एच. ए. (अल्पफा हाइड्राॅक्सी एसिड) टोनर त्वचा पर अवश्य लगाएं।

- समय-समय पर चेहरे पर भाप लीजिए तथा कोई स्टार्च बेस्ड पैक लगाएं।



- अधिक तेल मसाले या वसायुक्त आहार का सेवन न करें।

- सप्ताह में एक-दो बार उबटन लगाएं, जिससे त्वचा को अच्छा पोषण मिलता रहे।

- त्वचा पर गहरा मेकअप न करें। इससे त्वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं। जिससे त्वचा की कोशिकाओं को शुद्ध हवा और प्रकाश नहीं मिल पाता है, जिसकी वजह से कील-मुंहासे उत्पन्न होने की संभावना बन जाती है।

Home remedies for oily skin care


Oily Skin Care #beautytipshindi #skincarehindi #gharbaithesoundaryaupchar
Oily Skin Care : तैलीय त्वचा (ऑइली स्किन) के लिए 20 घरेलू उपाय

तैलीय त्वचा के लिए उपाय घरेलू उपाय

Home remedies for oily skin care


- नींबू का रस आधा चम्मच तथा सेब का रस एक चम्मच दोनों को अच्छे से मिलाकर तैलीय त्वचा पर लगाएं। नींबू और सेब में पाये जाने वाले तत्व त्वचा की तैलीयता को खत्म कर देते हैं तथा त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाते हैं।

- चार इंच खीरे को अच्छे से कद्दूकस कर लें। इसमें आधा चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। थोड़ी देर बाद पानी से अच्छी तरह धो लें। नींबू के तत्व त्वचा की तैलीयता को खत्म कर देते हैं। खीरे के तत्व त्वचा को पोषण देकर स्वस्थ व सुंदर बनाए रखते है।



- एक टमाटर को अच्छे से कद्दूकस कर लें। इसमें एक चम्मच नींबू के छिल्के का चूर्ण, 2-3 बूंद नींबू का रस अच्छे से मिलाकर, चेहरे , गर्दन व पीठ की त्वचा पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद ठंडे पानी से अच्छे से धे लें! टमाटर में पाये जाने वाले तत्व त्वचा में रक्त संचार को बढ़ाकर त्वचा की कोशिकाओं को जीवन प्रदान करता है। इससे त्वचा साफ, स्वस्थ व सुंदर लगने लगती है।

Home remedies for oily skin care


Read This :- घर बैठे सौंदर्य उपचार: त्वचा के प्रकार, आइए जानें त्वचा की पहचान कैसे करें

- अंडे को फोड़कर उसकी सफेदी को अलग कर लें, इसे अच्छे से फेंटकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं! अंडे में पाये जाने वाले तत्व त्वचा के लिये काफी उपयोगी होते है। इसमें पाए जाने वाले तत्व मृत कोशिकाओं को हटाकर ऊतकों का पुननिर्माण करने में मदद करते हैं।

- सेब को छीलकर अच्छे से कुचल लें। इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं, लगभग एक घंटे बाद इसे ठंडे पानी से धोकर साफ कर लें। सेब में पाये जाने वाले तत्व ऑयली त्वचा को ब्लीच करते हैं। इसमें पाया जाने वाला ए. एच. ए. यानी एल्फा हाइड्रोक्सी एसिड दाग ध्ब्बों को दूर करता है।

- बर्फ के टुकड़ों को दूध में भिगोकर चेहरे, गर्दन व पीठ पर मलने से त्चचा की तैलीयता दूर होती है। बर्फ त्वचा के रोमछिद्रों में कसावट लाता है, दूध में पाया जाने वाला मॉइस्चराइजर त्वचा को मुलायम व सुंदर बनाता है।

Home remedies for oily skin care

Read This :- Beauty Tips : सौंदर्य के लिए फायदेमंद है अंडा, जानें इस्तेमाल का तरीका

- चार चम्मच दही में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर नियमित रूप से त्वचा पर लगाने पर त्वचा की तैलीयता दूर हो जाती है।

- खीरे की स्लाइस काट कर चेहरे पर रोजाना मलने से चेहरे की तैलीयता खत्म हो जाती है। त्वचा आकर्षक व सुंदर लगने लगती है।

- दो मुट्ठी पाॅप काॅर्न (भुना हुआ मक्का) आधे कप दूध में 15 मिनट भीगने के लिए रख दें। इसके बाद अच्छे से मसल कर इसमें से कठोर वाला हिस्सा निकाल कर फेंक दें। इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाएं। यह मृत कोशिकाओं को अच्छी तरह से निकाल देता है और त्वचा की तैलीयता को खत्म करता है। दूध का क्लींजर गुण त्वचा की गहराई तक जाकर पूरी तरह से सफाई करता है। इसका नियमित इस्तेमाल करने पर काफी हद तक त्वचा की तैलीयता को कम किया जा सकता है।

Home remedies for oily skin care


Read This :- Aloe Vera :Natural 200 Elements and medical uses



- एक चम्मच शहद, आधा चम्मच नींबू का रस अच्छे से मिला कर चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे बाद चेहरे को मिनरल्स वाटर से धोलें। नींबू और शहद में पाये जाने वाले तत्व त्वचा की तैलीयता को अच्छे से निकाल देते हैं। इनमें पाए जाने वाले तत्व सोडियम, पोटेशियम, साइट्रिक एसिड, फास्पफोरिक एसिड, सूक्रोज, ग्लूकोज, प्रफक्टोज आदि तैलीय गं्रथि को सक्रियता को कम करते हैं।

त्वचा संबंधी विभिन्न समस्याओं को दूर करने व उससे बचने के उपाय, मौसम के अनुरूप त्वचा की देखभाल, उम्र के अनुसार त्वचा की देखभाल, त्वचा को निखारने के खास उपाय, फेस पैक, फेस मास्क, स्क्रब, स्किन केयर प्रोग्राम आदि के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी और सौंदर्य के लिए खास टिप्स दिए गए हैं।


Read This :-