Tuesday, November 26, 2019

Behtareen Conditioners Hair : बेहतरीन घरेलु कंडीशनर आपके खूबसूरत बालों के लिए



बेहतरीन घरेलु कंडीशनर आपके खूबसूरत बालों के लिए


आज हमारा टाॅपिक है बालों में उनकी प्रकृति के अनुसार कौन-कौन सी घरेलू चीजें है, जिन्हें कंडीश्नर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है जिससे बाल लंबे, घने, काले और आकर्षक दिखे.

आपको बता दूं कि त्वचा की तरह बालों की प्रकृति भी भिन्न भिन्न होती है. जैसे सामान्य बाल, शुष्क या रूखे बाल, तैलीय बाल. उन्हीं के अनुसार बालों में कंडीशनर की आवश्यकता होती है.

बालों में शैम्पू करने के बाद कंडीशनर करना बहुत ही जरूरी होता है. क्योंकि शैंपू करने के बाद बालों में ऋणात्मक विधुत आवेश प्रवाहित होने लगता है जिसके कारण बाल एक-दूसरे से दूर भागते हैं. ऐसे में बालों को मनपसंद स्टाइल में संवारना मुश्किल होता है. शैम्पू के बाद कंडीशनर लगाने से यह समस्या दूर हो जाती है. शैंपू करने से बालों का पी. एच. संतुलन भी बिगड़ जाता है जिससे बाल रूखे-सूखे हो जाते हैं. कंडीशनर में मौजूद तत्व बालों को होने वाले नुकसान से बचाते है.

बाजार में कई तरह के कंडीशनर पाएं जाते हैं. लेकिन इन कंडीशनरों में केमिकल्स होते है जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए बालों को सुंदर और स्वस्थ बनाएं रखने के लिए घरेलु कंडीशनरों का उपयोग करना चाहिए. यह पुर्ण रूप से प्राकृतिक होते हैं. इन घरेलु कंडीशनरांे से बालों को कोई नुकसान भी नहीं होता है.



शुष्क बालों के लिए

शुष्क बालों के लिए घरेलु कंडीशर के रूप में आप दूध का उपयोग कर सकती है. दूध में पाएं जाने वाले तत्व शुष्क व रूखे बालों को पोषण देते है और उन्हें आकर्षक बनाते हैं.

बालों में कंडीशनर करने के लिए बालों को शैंपू करने के बाद साफ पानी से अच्छे से धो लें. इसके पश्चात आधा कप कच्चा दूध लेकर धूले बालों पर लगाएं. 15 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो लें. इससे शुष्क बालों का रूखापन दूर होता है और बालों में अनोखी चमक आती है.



तैलीय बालों के लिए

तैलीय बालों के लिए घरेलु कंडीशर के रूप में आप नींबू का उपयोग कर सकती है. नींबू में पाएं जाने वाले तत्व बालों की तैलीयता को कम करते हैं. बालों में कंडीशनर करने के लिए बालों को शैंपू करने के बाद अच्छे से धो लें. इसके पश्चात एक कटोरी पानी में एक नींबू का रस और एक चम्मच सिरका मिलाकर बालों में लगाएं. 15 मिनट बाद बालों को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें.



सामान्य बालों के लिए

सामान्य बालों के लिए घरेलु कंडीशर के रूप में आप ग्लिसरीन का उपयोग कर सकती है. इस तरह के बाल सबसे अच्छे होते हैं. सामान्य बालों में प्राकृतिक चमक होती है और यह आकर्षक दिखाई देते हैं. इस तरह के बालों को किसी भी तरह से संवारा जा सकता है.

कंडीशनर करने के लिए शैम्पू करने के बाद बालों को अच्छे से धो लें. इसके पश्चात दो चम्मच ग्लिसरीन और एक चम्मच सिरका लेकर अच्छी तरह से मिला लें. इस मिश्रण को तेल की तरह गिले बालों पर हल्के हाथों से लगाएं. 15 मिनट बाद बालों को अच्छी तरह पानी से धो लें.


सभी प्रकार के बालों के लिए


इनके अलावा भी कई घरेलु चीजें ऐसी है जिन्हें हर तरह के बालों में इस्तेमाल किया जा सकता है.



अंडा




अंडे मेेें पाया जाने वाला तत्व कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, विटामिन-‘ए’ और ‘बी’ बालों की जड़ों को पोषण देकर बालों को मजबूती प्रदान करता है जिससे बालों का गिरना रूक जाता है. यह बालों को सुंदर, काले, चमकदार, और मुलायम बनाता है तथा बालों को सफेद होने से भी रोकता है. अंडा बालों की जड़ों में जमी मृत कोशिकाओं व डेंड्रफ को साफ करता है। यह बालों के लिए एक अच्छा कंडीशनर है.

उपयोग - एक अंडे की जर्दी (अंडे का पीला वाला हिस्सा) को थोड़े से पानी में मिलाकर बालों में लगाएं. थोड़ी देर बाद बालों को अच्छी तरह धो लें.



मेहंदी




मेहंदी, यह भी घर पर आसानी से उपलब्ध हो जाता है. आप चाहे तो बालों के लिए मेहंदी का भी इस्तेमाल कर सकती है. मेहंदी के प्राकृतिक गुण बालों की वृद्धि में सहायक होते है. इसमें मौजूद एंटीसैप्टिक गुण, डेंड्रफ और खुजली को दूर करते हैं. इसे लगाने से बाल चमकदार होते हैं और यह एक बढ़िया कंडीशनर का भी काम करती है.

उपयोग - चार चम्मच मेहंदी पाउडर में आधा-चम्मच चाय पत्ती मिलाकर बालों में लगाएं. 15 मिनट बाद बालों को पानी से अच्छी तरह से साफ कर लें.



एलोवेरा




एलोवेरा भी बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर है. इसमें मिनरल्स, कैल्शियम, जस्ता, तांबा, पोटेशियम, लोहा, सोडियम, मैग्नीशियम, क्रोमियम, विटामिन ए, ई, सी, बी-12, बी-6, बी-2, बी-1, नियासिन और फाॅलिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो बालों के लिए लाभदायक होता है.

एलोवेरा जेल बालों की शुष्कता को दूर करता है. असमय बालों को सफेद होने से रोकता है. बालों के झड़ने की शिकायत को दूर करता है और नए बालों का निर्माण करता है. शैम्पू के पश्चात एलोवेरा जेल को पानी में मिलाकर लगाने से यह सिर के पीएच स्तर को संतुलित करता है

उपयोग - एलोवेरा जेल को मेहंदी के साथ मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं. 15 से 20 मिनट पश्चात पानी से धो लें. इससे बाल काले, धने, लंबे और मजबूत होते हैं.