Wednesday, January 29, 2020

Beauty Tips | Why is egg beneficial for beauty | सौंदर्य के लिए अंडा क्यों फायदेमंद है?

#beautytipshindi #skincarehindi #gharbaithesoundaryaupchar
#beautytipshindi #skincarehindi #gharbaithesoundaryaupchar, egg beneficial for beauty, Beauty tips, घर बैठे सौंदर्य उपचार, Home Remedy,
Beauty Tips | Why is egg beneficial for beauty | सौंदर्य के लिए अंडा क्यों फायदेमंद है?


Beauty Tips | Why is egg beneficial for beauty | सौंदर्य के लिए अंडा क्यों फायदेमंद है? | benefits of egg yolk on face | egg yolk face mask for oily skin


Beauty Tips | Why is egg beneficial for beauty | सौंदर्य के लिए अंडा क्यों फायदेमंद है? अंडे में क्या पाया जाता है?अंडे में कौन सा विटामिन पाया जाता है? अंडे में कौन सा प्रोटीन पाया जाता है? अंडे में पाये जाने वाले आवश्यक तत्व, विटामिन, मिनरल्स शरीर के त्वचा और बालों को स्वस्थ्य एवं सुंदर बनाता है। अंडे में पाया जाने वाला विशेष प्रकार का प्रोटीन त्वचा को मुलायम कर उसमें कसाव लाता है। यह त्वचा को पोषण देता है और नए जीवन का संचार कर कोशिकाओं के विकास में मदद करता है। Beauty tips, घर बैठे सौंदर्य उपचार, Home Remedy, 

हलो फ्रेंड्स, घर बैठे सौंदर्य उपचार में आपका स्वागत है. मैं अपर्णा मजूमदार अब तक आप मुझे प्रतिष्ठि पत्र-पत्रिकाओं में पढ़ते रहे हैं. सौंदर्य पर मेरी कई पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी है।

अब मैं ब्लाॅग ‘घर बैठे सौंदर्य उपचार’ के माध्यम से आपके सामने उपस्थित हूं इसके माध्यम से प्राकृतिक और परंपरागत संसाधनों के इस्तेमाल के बारे में बताऊंगी जो आपकी रसोईघर व आसपास में छिपा हुआ है, तो फ्रेंड्स आते है हम अपने टाॅपिक में ......... आज हमारा टाॅपिक है अंडा।


अंडा सौंदर्य की देखभाल के लिए बहुपयोगी है। अंडे में पाये जाने वाले आवश्यक तत्व, विटामिन, मिनरल्स शरीर के त्वचा और बालों को स्वस्थ्य एवं सुंदर बनाता है। अंडे में पाया जाने वाला विशेष प्रकार का प्रोटीन त्वचा को मुलायम कर उसमें कसाव लाता है। यह त्वचा को पोषण देता है और नए जीवन का संचार कर कोशिकाओं के विकास में मदद करता है।

अंडे में कौन सा प्रोटीन पाया जाता है?

प्रोटीन -  


सौंदर्य विशेषज्ञों के अनुसार, अंडे में पाया जाने वाला प्रोटीन अन्य खाद्य पदार्थो में पाये जाने वाले प्रोटीन की तुलना में अलग और उत्तम होता है। यह प्रोटीन सेल को आपस में बांधती हैं जिससे त्वचा में कसाव आता है। त्वचा झुर्रियों और शिथिलता से मुक्त रहती है। प्रोटीन के घटक लाइमीन, ल्यूसीन, आइसो-ल्यूसीन, फिनाॅयल, एलीबीन, ट्रिप्टोपन, थियोनीन, मिथियोनीन, वैलीन आदि तत्व त्वचा को स्वथ्य और जवां बनाते हैं।

अंडे में कौन सा विटामिन पाया जाता है?

अंडे में विटामिन ‘ए’ -  


अंडे में विटामिन ‘ए’ प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन ‘ए’ त्वचा को चिकना, मुलायम और रोग रहित बनाएं रखता है। यह शरीर के सूक्ष्म एपीथीलियम (त्वचा की ऊपरी परत) तंतुओं को स्वस्थ रखने तथा सेल के विकास और मरम्मत के लिए काफी लाभदायक होता है। अंडा त्वचा की नमी को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका रखता है। यह त्वचा की बारीक लकिरों और झुरियों को दूर कर त्वचा को मुुलायम व चिकना बनाता है। यह मुंहासे को दूर करने में भी सहायक होता है।

अंडे में विटामिन ‘बी’ -  


अंडे में पाया जाने वाला विटामिन ‘बी’ काम्पलेक्स, थायमीन, राइबोफलेबीन, नायजीन, फाॅलिक एसिड, बी-12 आदि त्वचा को स्वस्थ बनाये रखता है और बालों को सफेद होने से रोकता है।

अंडे में पाएं जाने वाले खनिज पदार्थ और उसके फायदे


अंडा अत्यावश्यक खनिज पदार्थो का बेहतरीन स्त्रोत हैं। इसमें फास्फोरस, आयरन, कैल्शियम, जिंक, काॅपर, सोडियम, पोटेशियम, सल्फर, मैग्नीशियम, क्लोरिन, आयोडीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। अंडे में पाया जाने वाला खनिज पदार्थ त्वचा की सफाई, डेड सेल (मृत कोशिका) को हटाने, त्वचा को शक्ति प्रदान करने तथा बालों को स्वस्थ्य व सुंदर बनाने में काफी लाभदायक होता हैं।

Beauty Tips | Why is egg beneficial for beauty | सौंदर्य के लिए अंडा क्यों फायदेमंद है? | benefits of egg yolk on face | egg yolk face mask for oily skin
Why is egg beneficial for beauty, Beauty tips, घर बैठे सौंदर्य उपचार, Home Remedy,
Beauty Tips | Why is egg beneficial for beauty | सौंदर्य के लिए अंडा क्यों फायदेमंद है?

अंडे में क्या पाया जाता है?

कैल्शियम -  


अंडे मे पाया जाने वाला कैल्शियम त्वचा की कोशिकाओं को पुर्नजीवित करता है।

फास्फोरस - 


फास्फोरस मांसपेशियों में संकुचन की क्रिया उत्पन्न करता है।

मैग्नीशियम -  


मैग्नीशियम त्वचा को खूबसूरत, निरोगी व मुलायम बनाता है।

सेलेनियम -  


सेलेनियम पोरस को टाइट करता है।

आयरन -  


आयरन त्वचा को आॅक्सीजन पहुंचाने में सहायता कर त्वचा को ऊर्जा प्रदान करता है।

आयोडीन -  


आयोडीन त्वचा को सक्रिय बनाएं रखने में सहायक होता है।

काॅपर और जिंक -  


काॅपर और जिंक, आयरन की तरह ही कार्य करता है।

बालों का गिरना -  


अंडे मेेें पाया जाने वाला तत्व कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, विटामिन-‘ए’ और ‘बी’ बालों की जड़ों को पोषण देकर बालों को मजबूती प्रदान करता है जिससे बालों का गिरना रूक जाता है। यह बालों को सुंदर, काले, चमकदार, और मुलायम बनाता है तथा बालों को सफेद होने से भी रोकता है।

बालों में डेंड्रफ की समस्या -  


अंडा बालों की जड़ों में जमी मृत कोशिकाओं व डेंड्रफ को साफ करता है। यह बालों के लिए एक अच्छा कंडीशनर है।

दाग धब्बे -  


फ्री रेडिकल्स की वजह से त्वचा पर दाग धब्बे उत्पन्न होने लगते है। अंडे में पाया जाने वाला ‘लाइकोपिन’ फ्री रेडिकल्स को खत्म कर त्वचा में निखार लाता है। अंडे में थोड़ी मात्रा में ग्लुकोज भी पाया जाता है, जो त्वचा को ऊर्जा प्रदान करता है।



 अंडे का घरेलु उपयोग

- अंडे में दो-तीन बूंद बादाम का तेल या आलिव आयल मिलाकर इस्तेमाल करने से इसमें क्लींजर और माइश्चराइजर के गुण आ जाते है, जो त्वचा को मुलायम व सुंदर बनाता हैं।

- अंडे को कच्चे दूध में अच्छे से फेंट कर चेहरे पर लगाने से यह ब्लीच का काम करता है। यह त्वचा की गहराई में जाकर सफाई करता है और त्वचा को पोषण देता है।

- एक अंडे का पीला वाला हिस्सा (जर्दी) लें। इसमें एक चम्मच दूध, चार-चार बूंद नींबू और संतरे का रस लेकर अच्छे से फेंट लें। इसमें पाया जाने वाला तत्व गर्दन का कालापन दूर करके उसे संुदर बनाता है। यह फ्री रेडीकल्स को दूर करके पोषण देता है।

- बाल गिरने पर एक अंडे की जर्दी में 5-6 चम्मच पानी मिला कर बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं। ऊंगलियों के पोर से हल्का-हल्का मालिश करें। अंडे में पाया जाने वाला विटामिन ‘ए’, ‘बी’, फास्फोरस, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, सेलेनियम आदि तत्व बालों को पोषण प्रदान कर बालों को झरने से रोकता है और उन्हें सुंदर व मुलायम बनाता है।

- एक अंडे को फेट लें। इसमें एक चम्मच मेंहदी पाउडर और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों में अच्छे से लगा लें। आंधे घंटे बाद ठंडे पानी से धो लें। यह बालों की जड़ों से मृत कोशिकाओं को साफ करता है और डेंड्रफ की समस्या उत्पन्न नहीं होने देता है।

- अंडे का बाहरी कवच भी काफी काम का होता है। अंडे को फोड़ने के पहले अच्छे से धो लें। फोड़ने के बाद बाहरी कवच को सूखा कर बारीक पाउडर बना लें। आधें नींबू पर एक चम्मच पाउडर लेकर गर्दन, घुटने, कुहनी पर हल्का-हल्का रगड़े। यह ब्लीचिंग व स्क्रेब का काम करता है। मैल और डेड सेल को अच्छे से निकाल देता है।

ब्युटी टिप्स Beauty Tips


- सौंदर्य के लिए हमेशा ताजे अंडे का इस्तेमाल करें। ताजे अंडे की पहचान के लिए किसी चैड़े बर्तन में पानी लेकर उसमें अंडे को डालिए। यदि अंडा आड़ा होकर डूब जाता है, तो ताजा है, खड़ा डूबता है तो कम ताजा है और ऊपर तैरता है तो यह खराब है।

- खराब अंडे का इस्तेमाल न करें। यह सौंदर्य के लिए नुकसानदायक होता है।

- अंडे को फोड़ने के बाद तुरंत इस्तेमाल में लाये।

- अंडे में पाया जाने वाला ट्रिप्सीन किसी-किसी की त्वचा पर एलर्जी उत्पन्न करता है। इसके प्रयोग से यदि एलर्जी हो तो दोबारा इसका उपयोग न करें।

फैंडर्स आपको यह आर्टिकल्स पसंद आया होगा. इसे लाईक करें, अपने फैंडर्स को शेयर करें और सब्रकाइब जरूर करें, ताकिघर बैठे सौंदर्य उपचार से संबंधित जानकारी आपको आसानी से मिलते रहे।

Read This :-