Saturday, December 19, 2020

Makeup Tips for Brides दुल्हन अपनी खूबसूरती को कैसे निखारें | ghar baithe soundarya upchar

Beauty tips, ghar baithe soundarya upchar, Home Remedy,Makeup Tips for Brides दुल्हन अपनी खूबसूरती को कैसे निखारें



Makeup Tips for Brides दुल्हन अपनी खूबसूरती को कैसे निखारें


शादी के दिन दुल्हन कैसे निखारे अपनी खूबसूरती


शादी के दिन दुल्हन सभी के आकर्षण का केन्द्र होती है. दुल्हन की खुबसूरती सिर्फ उसके चेहरे से नहीं बल्कि उसके सम्पूर्ण अंगों से झलकती है. देखने वालों की नजर दुल्हन के कपड़ें, गहनें से लेकर उसके माथे से आरम्भ होकर गाल, होंठ, गर्दन, पीठ, बांह, हाथ, नाखून और पैर तक होती हैं. 


आइए जानते है दुल्हन अपनी खुबसूरती को कैसे निखारें.

शादी की तारीख नजदीक आते ही सप्ताहभर पहले से शरीर को आराम दें. 

त्वचा में नमी बनी रहें इसके लिए जूस का सेवन करें जिससे शरीर में पानी की कमी ना हो.

तनाव से दूर रहें. योगा और वॉक जरूर करें इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और त्वचा में निखार आएगा.

शादी के कुछ दिन पहले से रासायनिक चीजों का इस्तेमाल करना बंद कर दें. त्वचा को साफ करने के लिए माइल्ड ब्यूटी फेस वॉश का इस्तेमाल करना शुरू कर दें. चेहरे में ज्यादातर घरेलू चीजों का इस्तेमाल करें. 

रात को सोने से पहले चेहरा साफ करें और मॉइश्चराइजर लगाएं. त्वचा की नमी बनी रहेगी.


माथे की सुन्दरता के लिए  

माथे का रंग चेहरे के रंग से दबा होने पर आधा चम्मच बेसन, दो चुटकी हल्दी और एक चुटकी नमक को थोड़े से दूध में मिला कर पेस्ट बनाकर लगाएं। सूख जाने पर हल्के हाथो से छुड़ा लें. इससे माथे का रंग समान हो जाता है.

गालों की सुन्दरता के लिए

गुलाब की पत्तियों को दूध में पीसकर गालों पर लगाएं. थोड़ी देर बाद गालों को पानी से धो लें. गालों की रंगत गुलाबी हो जाएगी.

होंठों की सुन्दरता के लिए

होंठ फटे होने पर आधा चम्मच मक्खन या मलाई, दो-तीन बूंद नींबू का रस और दो-तीन बूंद गुलाबजल मिलाकर फेंट लें. होंठ बेजान व रूखे लगने पर गुलाब की पंखुड़ियों के साथ थोड़ी-सी मलाई होंठों पर लगाएं. इससे होंठों की प्राकृतिक लालिमा लौट आएगी.


गर्दन की सुन्दरता के लिए

चार चम्मच चोकर, थोड़ी-सी हल्दी और एक चम्मच मलाई को मिलाकर गर्दन पर मलें. इससे गर्दन की मैल साफ होगी और उसका कालापन कम हो जाएगा.

बैक ब्यूटी यानि पीठ की सुंदरता के लिए

धूप या प्रदूषण से पीठ की त्वचा काली पड़ जाने पर एक चम्मच कच्चे नारियल का दूध, एक चम्मच जौ का आटा तथा 4-5 बूंद नींबू का रस तीनों को मिलाकर पीठ पर लगाएंे. दस मिनट बाद साफ कर लें. पीठ का सौंदर्य लौट आएगा.


बांहों की सुन्दरता के लिए

दो चम्मच दूध, एक चम्मच गुलाबजल और 4-5 बूंद ओलिव आॅयल तीनों को मिलाकर बांहों की मालिश करें. इससे बांहें सुंदर और चमकदार दिखेगी. 


हाथ और पैर की सुन्दरता के लिए

  • हाथ और पैर की सुंदरता के लिए पेडीक्योर और मैनीकियोर करें.
  • एक चम्मच कच्चा दूध, एक चम्मच गुलाबजल, तीन-चार चम्मच जैतून का तेल मिलाकर हाथों पर अच्छे से मलें. हाथ नर्म, मुलायम व कोमल दिखेगें.
  • पैरों पर मक्खन, मलाई, माॅइस्चराइजर क्रीम, कोल्ड क्रीम या वैसलीन से मालिश करें पैर कोमल और सुंदर दिखेगें. 
  • ऐसे मॉइश्चराइजर का चुनाव करें जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा काफी हो, उसमें विटामिन ए, सी, ई और बी3 के गुण हो. 

चेहरे पर किसी तरह के दाग धब्बे होने पर त्वचा रोग विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 


महिलाएं सोलह श्रृंगार क्यों करती है.


धार्मिक मान्यता के अनुसार सुहागन महिलाओं द्वारा श्रृंगार करने से पति स्वस्थ और सुखी रहता है पति की उम्र लंबी होती है और वैवाहिक जीवन खुशहाल बना रहता है.

क्या आपको पता है सुहागन महिलाओं द्वारा किए गए सोलह श्रृंगार का वैज्ञानिक कारण भी है. आइए जानते है महिलाओं के सोलह श्रृंगार के धार्मिक मान्यताओं और वैज्ञानिक कारण के बारे में.

बिंदी

सबसे पहले शुरूआत करते है बिंदी से. बिंदी धारण करने से खुबसूरती में चार चांद लग जाते है. लेकिन बिंदी लगाने के वैज्ञानिक कारण है इससे दिमाग शांत रहता है. मुख्य मंडल का यह भाग भगवान शिव से जुड़ा होता है. इस बिंदु पर कुमकुम लगाने से मन को शांति मिलती है साथ ही साथ सौंदर्य निखर जाता है.

सिंदूर

सिर के बीचोंबीच वाला भाग सबसे संवेदनशील होता है. इस स्थान पर सिंदूर लगाने से दिमाग सक्रिय रहता है. सिंदूर में पारा होता है जो दिमाग को तनावमुक्त रखने में मदद करती है. 

चूडियां

सुहागन द्वारा चूड़िया पहनना शुभ माना जाता है. कांच की चूडियों के आपस में टकराने से जो आवाज उत्पन्न होती है, वह नेगेटिव एनर्जी को दूर भगाती है.

मंगलसूत्र

हिन्दू सुहागन महिला अपने पति के लंबी उम्र के लिए मंगलसूत्र पहनती है. मंगलसूत्र ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करती है.  

बिछुआ

महिलाएं पैरों में बिछुआ जिन उंगलियों में पहनती है, उसका कनेक्शन सीधे गर्भाशय और दिल से होता है. बिछुआ चांदी का होने की वजह से जमीन से यह ऊर्जा ग्रहण करती है और पूरे शरीर तक पहुंचाती है.


नाक की लौंग 

नाक में लौंग पहनने से श्वांस संबंधी रोगों से बचाव होता है. यह सांस को नियंत्रित करती है.

पायल

पायल पहनने से शारीरिक दर्द दूर होते है. चांदी की पायल पैरों से रगड़ती रहती है, जो हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होती है.

इयररिंग्स

कानों में इयररिंग्स शरीर को ऊर्जावान बनाता है. इसलिए कानों में सोने या चांदी के ईयर रिंग्स पहनने की सलाह दी जाती है.




No comments: