Friday, March 6, 2020

Skin Care : Pigmentation Treatment चेहरे के दाग-धब्बे झाइयां मिटाने के उपाय

 #beautytipshindi #skincarehindi #gharbaithesoundaryaupchar

#beautytipshindi #skincarehindi #gharbaithesoundaryaupchar
Skin Care : Pigmentation Treatment चेहरे के दाग-धब्बे झाइयां मिटाने के उपाय  


Skin Care : Pigmentation Treatment चेहरे के दाग-धब्बे झाइयां मिटाने के उपाय  


धूल, मिट्टी के कारण हम अपनी स्किन का ख्याल नहीं रख पाते। इसी के प्रभाव से स्किन पर काले धब्बे, झुर्रियां, ब्लैक हेड्स पड़ने लगते है, जो हमारी खूबसूरती को बिगाड़ देते है। लेकन ये घरेलू पैक अपनाकर आप अपनी स्किन को इन धब्बों से बचा कर रख सकते है। आइए जानते है इनको दूर करने का आसान घरेलु और सस्ता इलाज...



Skin Care झाइयां Pigmentation Treatment


- रात को नींद न आने से भी चेहरे पर झाइयां पड़ जाती हैं, जिन्हें दूर करने के लिए रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह धोएं। एक चम्मच मलाई में तीन या चार बादाम पीसकर दोनों का पेस्ट बना लें, फिर इस पेस्ट काे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और सो जाए। सुबह उठकर बेसन से चेहरे को धो लें।

- आधा नीबू व आधा चम्मच हल्दी और दो चम्मच बेसन लें। अब इन चीजों को आपस में अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट-सा बना लें। अब इस मिश्रण का मास्क चेहरे पर तीन या चार बार लगाएं। झाइयां समाप्त हो जाएंगी और आपका चेहरा भी निखर जाएगा।

- दिन में एक गिलास गाजर का रस बिना नमक-मिर्च-शकर मिलाए पिएं, इससे चेहरा तो सुर्ख होगा ही, साथ ही झाइयां भी समाप्त हो जाएंगी।

- ताजा टमाटर काटकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करने से थोड़े दिनों के उपरांत चेहरे की झाइयां कम हो जाएंगी और रंगत भी निखर जाएगी।

- चेहरे पर ताजे नीबू को मलने से भी झाइयों में लाभ होता है।

- चेहरे पर झाइयां तेज धूप पड़ने के कारण भी हो जाती हैं। अतः तेज धूप से जहां तक हो सके चेहरे को प्रभावित न होने दें।

- सेब खाने और सेब का गूदा चेहरे पर मलने से भी झाइयां दूर होती हैं।

- झाइयों को समाप्त करने के लिए आप खाने में सलाद का नियमित प्रयोग करें।

Skin Care झुर्रियां 


अगर आप चेहरे पर आ रही झुर्रियों से परेशान हैं तो केला लगाना शुरू कर दें। इसके लिए दो पके केलों को अच्छी तरह से मसल लें। इसमें दो चम्मच शहद मिला लें। अब इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट के बाद पानी से धो लें। इसमें जैतून के तेल की कुछ बूंदें मिलाने से आपकी झुर्रियां कम होंगी।

Skin Care ब्लैक हेड्स


डेड स्किन और ब्लैक हेड्स निकालने के लिए आधे केले को मैश कर लें। उसमें आधा चम्मच चीनी मिला लें। अच्छी तरह मिक्स करने के बाद अंगुलियों से इस पेस्ट से दो मिनट तक चेहरे पर मसाज करें। 20 मिनट के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

Skin Care दाग धब्बे

एक कटोरी में 1 चम्मच हल्दी पाऊडर, 1 चम्मच चंदन पाऊडर, और 1 चम्मच नींबू का रस मिला लें। फिर इसमें बादाम तेल की 3-4 बूंदे डालकर मिक्स कर लें। जब यह पेस्ट बनकर तैयार हो जाए तो इसको चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे पर स्क्रब करें। स्क्रब करने बाद चेहरे को पानी के साथ धो लें। अाप इसको शरीर पर भी लगा सकते है। ऐसा हफ्ते में दो बार करें।इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से स्किन ग्लोइंग और अापकी खूबसूरती बढ़ेगी। साथ ही चेहरे के सभी दाग-धब्बे दूर होंगे। ये पेस्ट त्वचा पर ब्लीच की तरह काम करता है।