Wednesday, January 29, 2020

ब्यूटी टिप्स : Rose is beneficial for beauty | सौंदर्य के लिए फायदेमंद है गुलाब | ghar baithe sondary

#beautytipshindi #rosebeneficial #gharbaithesoundaryaupchar

Ayurveda, Beauty tips, Skin Beauty, घर बैठे सौंदर्य उपचार, #beautytipshindi #rosebeneficial #gharbaithesoundaryaupchar
ब्यूटी टिप्स : Rose is beneficial for beauty | सौंदर्य के लिए फायदेमंद है गुलाब


ब्यूटी टिप्स : सौंदर्य के लिए फायदेमंद है गुलाब | गुलाबी सौंदर्य के लिए गुलाब | Rose is beneficial for beauty | ghar baithe sondary 

ब्यूटी टिप्स : Rose is beneficial for beauty | सौंदर्य के लिए फायदेमंद है गुलाब. गुलाब की १०० से अधिक जातियां हैं जिनमें से अधिकांश एशियाई मूल की हैं. जबकि कुछ जातियों के मूल प्रदेश यूरोप, उत्तरी अमेरिका तथा उत्तरी पश्चिमी अफ्रीका भी है. गुलाब को विदेशी पौधा माना जाता है, लेकिन हजारों वर्ष पुराने आयुर्वेद शास्त्र में इसका उल्लेख मिलता है. हिमालय के आसपास के क्षेत्रों में भी जंगली जाति का गुलाब पाया जाता हैं.

हलो फ्रेंड्स, घर बैठे सौंदर्य उपचार में आपका स्वागत है. मैं अपर्णा मजूमदार अब तक आप मुझे प्रतिष्ठि पत्र-पत्रिकाओं में पढ़ते रहे हैं. सौंदर्य पर मेरी कई पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी है।

अब मैं ब्लाॅग ‘घर बैठे सौंदर्य उपचार’ के माध्यम से आपके सामने उपस्थित हूं इसके माध्यम से प्राकृतिक और परंपरागत संसाधनों के इस्तेमाल के बारे में बताऊंगी जो आपकी रसोईघर व आसपास में छिपा हुआ है, तो फ्रेंड्स आते है हम अपने टाॅपिक में ......... आज हमारा टाॅपिक है गुलाब.


गुलाब को संस्कृत में शतपत्री, तरूणी, कर्णिका, चारूकेशरा, महाकुमारी आदि कई नामों से जाना जाता हैं. हिन्दी, मराठी, गुजराती में यह गुलाब नाम से जाना जाता है. बंगला में गोपाल, तेलुगु में गुलाबि, तमिल में इराशा, मलयालम में पन्नीरपु, फारसी में गुलसुर्ख तथा लैटिन में रोजा सेंटिफोलिया नाम से जाना जाता हैं.

गुलाब को विदेशी पौधा माना जाता है, लेकिन हजारों वर्ष पुराने आयुर्वेद शास्त्र में इसका उल्लेख मिलता है. हिमालय के आसपास के क्षेत्रों में भी जंगली जाति का गुलाब पाया जाता हैं.

गुलाब एक झाड़ीदार, कंटीला, पुष्पीय पौधा है जिसमें बहुत सुंदर सुगंधित फूल लगते हैं. गुलाब के फूल स्वाद में कड़वे व कुछ तीखे होते हैं. रस व रक्त धातु को शुद्ध करने वाले, पचने में हल्के, चेहरे के रंग को साफ करने व त्वचा को निखारने वाला होता हैं. गुलाब की १०० से अधिक जातियां हैं जिनमें से अधिकांश एशियाई मूल की हैं. जबकि कुछ जातियों के मूल प्रदेश यूरोप, उत्तरी अमेरिका तथा उत्तरी पश्चिमी अफ्रीका भी है.

चन्दन पाउडर, खसखस, खीरे का रस, नारियल पानी और  गुलाबजल

एक चम्मच गुलाबजल में, दो चम्मच खीरे का रस, एक चम्मच चन्दन पाउडर, एक चम्मच पिसी हुई खसखस और एक चम्मच नारियल पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं. सूखने पर चेहरा पानी से धो लें. इस फेस पैक के प्रयोग से त्वचा का सांवलापन दूर होता है. सप्ताह में दो बार यह प्रयोग करें.

मक्खन और  गुलाबजल

आधा चम्मच मक्खन या मलाई, दो-तीन बूंद नींबू का रस और दो-तीन बूंद गुलाबजल इन तीनों को मिलाकर ठीक से फेंट लें. इसे फटे होंठ पर लगाने से वह जल्दी भर जाते है.

मलाई और  गुलाब की पंखुड़ियां 

गुलाब की पंखुड़ियों के साथ थोड़ी-सी मलाई होंठों पर लगाएं. इससे होंठों की प्राकृतिक लालिमा बनी रहती है.

गालों का सौंदर्य और उसकी लालिमा बनाए रखने के लिए उन पर नियमित गुलाब की ताजी पंखुड़िया मलना चाहिए.

दूध और  गुलाब की पंखुड़ियां 

यदि होंठों पर अधिक कालापन दिखाई दे तो गुलाब की पंखुड़ियां पीसकर या कच्चे दूध को रूई के फाहे में लेकर दिन में दो-तीन बार लगाएं. इससे होंठों का कालापन दूर हो जाता है.

उड़द दाल और  गुलाबजल 

दो चम्मच उड़द की दाल को गुलाबजल में रात भर के लिए भिगो दें. सुबह उसे पीसकर पेस्ट बना लें. इसे गर्दन पर लगाएं. आधे घंटे बाद ठंडे पानी से साफ कर लें. यह गर्दन की ठीक से सफाई कर देता है.

ग्लिसरीन, अंडे की जर्दी और  गुलाबजल 

एक चम्मच ग्लिसरीन, एक चम्मच गुलाबजल और एक अंडे की जर्दी इन सबको मिलाकर मैली गर्दन पर लगाएं. सूखने पर अच्छी तरह साफ कर लें. यह प्रयोग रोजाना करने से गर्दन की त्वचा में अद्भूत निखार आता है.

बेसन और  गुलाबजल 

एक चम्मच बेसन में दो चम्मच गुलाबजल मिलाकर पीठ पर लगाएं. सूखने पर रगड़-रगड़ कर छुड़ाएं. यह पीठ के मैल को साफ कर देता है.

बेसन, मिल्क पाउडर,  हल्दी और  गुलाबजल 

दो चम्मच बेसन, दो चम्मच मिल्क पाउडर, आधा चम्मच हल्दी और आधा चम्मच नमक इन सभी को गुलाबजल में मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे कमर के चारांे ओर लगाएं. सूख जाने पर अच्छे से धो लें. इससे कमर स्वचछ एवं चिकनी हो जाती है.

मुलतानी मिट्टी, नींबू का रस, बादाम तेल और  गुलाबजल 

नाभि को कालापन दूर करने के लिए थोड़ी सी मुलतानी मिट्टी, दो बूंद नींबू का रस और दो बूंद बादाम का तेल इन तीनों को गुलाबजल में मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को नाभि पर अच्छे से लगाएं. 15 मिनट बाद अच्छे से साफ कर लें.

कच्चा दूध, जैतून का तेल और  गुलाबजल 

एक चम्मच कच्चा दूध, एक चम्मच गुलाबजल, तीन-चार चम्मच जैतून का तेल मिलाकर हाथों पर अच्छे से मलें. हाथ नर्म, मुलायम व कोमल बनेंगे.

Ayurveda, Beauty tips, Skin Beauty, घर बैठे सौंदर्य उपचार,
ब्यूटी टिप्स : Rose is beneficial for beauty | सौंदर्य के लिए फायदेमंद है गुलाब


अंडे की जर्दी, तिल का तेल और  गुलाबजल 

हाथ अधिक फटे व खुरदरें होने पर एक अंडे की जर्दी (पीला हिस्सा) में एक चम्मच तिल का तेल, एक चम्मच गुलाबजल मिलाकर अच्छे से फेंट लें. इसे रात में सोने से पहले हाथों पर लगा लें. सुबह उठकर पानी में नींबू का रस मिलाकर इससे हाथ को अच्छे से धो लें. इससे हाथ मुलायम व खूबसूरत होते है.

टमाटर का रस, खीरे का रस और  गुलाबजल

एक चम्मच टमाटर का रस, एक चम्मच खीरे का रस और एक चम्मच गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगायें. बीस मिनट बाद ठण्डे पानी से धो लें. प्रतिदिन इस लेप का प्रयोग करने से त्वचा निखर उठेगी.

फैंडर्स आपको यह आर्टिकल्स पसंद आया होगा. इसे लाईक करें, अपने फैंडर्स को शेयर करें और सब्रकाइब जरूर करें, ताकिघर बैठे सौंदर्य उपचार से संबंधित जानकारी आपको आसानी से मिलते रहे।