Wednesday, November 20, 2019

एलोवेरा के चमत्कारी लाभ, गुण और स्वास्थ्यवर्धक फायदे

#beautytipshindi #skincarehindi #gharbaithesoundaryaupchar

#beautytipshindi #skincarehindi #gharbaithesoundaryaupchar



Aloe Vera 100 Miraculous Health Benefits

एलोवेरा के चमत्कारी लाभ, गुण और स्वास्थ्यवर्धक फायदे


घर बैठे सौंदर्य उपचार में आपका स्वागत है. घर बैठे सौंदर्य उपचार में सौंदर्य से संबंधित जानकारी देती हूं. त्वचा की सुंदरता हो या बालों के लिए Aloe Vera (एलोवेरा) काफी लाभकारी है.  Aloe Vera (एलोवेरा) में कई ऐसे प्राकृतिक तत्व है जो सौंदर्य को बढ़ाने में मदद करते है.  Aloe Vera (एलोवेरा) को ग्वारपाठा, धृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है.  Aloe Vera (एलोवेरा) एक छोटा सा कटीला पौधा होता है जिसकी पत्तियों में ढेर सारा तरल पदार्थ भरा होता है.  Aloe Vera (एलोवेरा) में 200 प्रकार के अदभूत तत्व पाएं जाते हैं.  Aloe Vera (एलोवेरा) में पाएं जाने वाले मिनरल्स, विटामिन्स, एंजाइम, फैटी एसिड काफी लाभदायक होते हैं. जो स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए लाभदायक होते हैं.  

Aloe Vera (एलोवेरा)  के रस में रोग प्रतिरोधक तत्व मौजूद होते है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है जिससे शरीर में चुस्ती फुर्ती बनी रहती है.  Aloe Vera (एलोवेरा) शरीर में खून की कमी को दूर करके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. यह खून की कमी को दूर करता है और हीमोग्लोबिन के लेबल को बराबर रखता है.





अर्थराइटिस


अर्थराइटिस जिसे आम बोलचाल की भाषा में गठिया रोग भी कहते है. इसमें जोड़ों मंे गांठे बन जाती है और काफी पीड़ा होती है.  Aloe Vera (एलोवेरा)  के दो फंक कर इसमें हल्दी भरकर हल्का गर्म कर लें और प्रभािवत भाग पर लगाकर बांध दे. लगातार ऐसा एक सप्ताह तक करने से जोड़ों के दर्द, मोच, सूजन में आराम मिलता है.
Read This :- घर बैठे सौंदर्य उपचार: त्वचा के प्रकार, आइए जानें त्वचा की पहचान कैसे करें

#beautytipshindi #skincarehindi #gharbaithesoundaryaupchar


पेट संबंधी 


पेट संबंधी कोई भी गड़बड़ी होने पर 20 ग्राम Aloe Vera (एलोवेरा)  के रस में शहद और नींबू मिलाकर सेवन करें. यह पेट की बीमारी को दूर करता है साथ ही साथ यह पाचनक्रिया को बढ़ाता है.


मोटापा संबंधी 


शरीर में मोटापा होने से कोलेस्टाॅल तेजी से बढ़ता है.  aloe vera juice / एलोवेरा  जूस कोलेस्टाॅल को कम करने में महत्वपूर्ण काम करता है.

फेसवाश 


 Aloe Vera (एलोवेरा)   एक अच्छे किस्म के फेसवाश का भी काम करता है. यह त्वचा में आने वाली बेरौनकता, लचीलापन की कमी, शुष्कता आदि समस्या को दूर कर बालों को चमकदार, मुलायम व जवान बनाता हैं. 

बालों


 Aloe Vera (एलोवेरा)   को बालों में इस्तेमाल करने से बाल का झड़ना, सफेद होना, बालों का रूखापन जैसी समस्याएं दूर होती है. aloe vera gel / एलोवेरा जेल को बालों की जड़ों में कम से कम एक घंटा तक लगाकर रखें. इसके बाद पानी से धो लें. ऐसा महिने में सिर्फ दो बार ही करें. इससे बाल काले, घने, चमकीले आकर्षक और लंबे होते हैं.

Aloe vera, #beautytipshindi #skincarehindi #gharbaithesoundaryaupchar

फेस

त्वचा काफी नरम और संवेदनशील होती है. धूप में घर से बाहर निकलने से पहले शरीर पर aloe vera gel /एलोवेरा जेल लगाना चाहिए. इसमें अल्टावायलेट किरणों से लड़ने के गुण होते है. इसमें पाया जाने वाला एंटी आॅक्सीडेंट गुण त्वचा की नमी को कम नहीं होने देता है.






चेहरे के दाग धब्बे


aloe vera juice / एलोवेरा  जूस  पीने से त्वचा की नमी बरकरा रहती है और त्वचा चमकदार दिखती है यह त्वचा के लचीलेपन को बढ़ाकर खूबसूरत बनाता है. यह रूखी त्वचा की समस्या, झुर्रियां, चेहरे के दाग धब्बे, आंखों के नीचे के काले घेरे को दूर करता है. 

शुष्कता दूर


Aloe Vera (एलोवेरा)   में काफी मात्रा में माइश्चराइजिंग तत्व होते हैं जो त्वचा को भरपूर नमी देते हैं जिससे त्वचा की शुष्कता दूर होती है. इसे नियमित इस्तेमाल करना काफी उपयोगी होता है.

#beautytipshindi #skincarehindi #gharbaithesoundaryaupchar


यदि आपकी त्वचा सूर्य की पैराबैगनी किरणों के संपर्क में आकर काली व बेजान हो गई है तो aloe vera juice / एलोवेरा  जूस  में कुछ बूंदे नींबू का रस मिलाकर लगाएं. कुछ ही दिनों में चेहरा पहले जैसा दमकने लगेगा.

कील मुहांसे और पिंपल्स


Aloe Vera (एलोवेरा)   कील मुहांसे और पिंपल्स का बड़ा दुश्मन है. Aloe Vera (एलोवेरा)   में एंटी बैक्टिरियल तत्व होते हैं जो मुंहासों को दूर करते हैं. इसमें पाएं जाने वाले पाॅलिसैशॅइड्स नामक तत्व नई कोशिकाओं की वृद्धि करते हैं. साथ ही मुंहासे के दागों को दूर कर चेहरे को चमकदार बनाते हैं.

Read This :-

झुर्रिया 

उम्र बढ़ने के साथसाथ त्वचा पर झुर्रिया पड़ गई है तो एलोवेरा का रस त्वचा पर नियमित लगाएं. Aloe Vera (एलोवेरा)   में पाएं जाने वाले तत्व त्वचा को पोषण देकर कुछ ही दिनों में त्वचा की पोर को टाइट कर देते हैं, जिससे झुर्रिया खत्म हो जाती है. उम्र को 10 साल कम करने का इससे अच्छा कोई उपाय नहीं है. इसका नियमित इस्तेमाल करने पर लाभ मिलता है. 

जख्मों

Aloe Vera (एलोवेरा)   में पाएं जाने वाले तत्व में एंटी सेप्टिक गुण होते हैं जो जख्मों को शीघ्र भरने में मदद करते हैं. कटने या फटने पर उस स्थान पर तुरंत एलोवेरा लगाने से खून बहना बंद हो जाता है. एलोवेरा में पानी की मात्रा अधिक होने की वजह से आग या एसिड से जलने वाले स्थान पर लगाने से जल्दी ठंडक व राहत मिलती है. उस स्थान पर दांग की संभावना भी कम होती है.