Thursday, November 21, 2019

dry skin care : रूखी त्वचा की देखभाल के लिए जाने घरेलु उपाय


#beautytipshindi #skincarehindi #gharbaithesoundaryaupchar
dry skin care #beautytipshindi #skincarehindi #gharbaithesoundaryaupchar
dry skin care : रूखी त्वचा की देखभाल के लिए जाने घरेलु उपाय


dry skin care : Home remedies for dry skin care

रूखी त्वचा (ड्राई स्किन) : रूखी त्वचा (ड्राई स्किन) की देखभाल के लिए जाने घरेलु उपाय


इस प्रकार की त्वचा तेल तथा नमी की कमी होने से शुष्क तथा सूखी होती है। इस पर मौसम का प्रभाव शीघ्र पड़ता है। धोने पर यह खिंची-खिंची-सी लगती है। देखभाल के अभाव में रूखी त्वचा पर झुर्रियां शीघ्र पड़ जाती है।

- दिन में चेहरे की दो-तीन बार अच्छे से सफाई करें। चेहरे को साबुन से साफ करने की बजाय प्राकृतिक स्त्रोत आटा, बेसन आदि का उपयोग करें।

-त्वचा को सूर्य की अल्ट्रावाॅयलेट किरणों से बचाना जरूरी है। इसके लिए धूप में निकलते वक्त सनक्रीम लगाएं तथा धूप से बचने के लिये छतरी का उपयोग करें।

Read This :- घर बैठे सौंदर्य उपचार : त्वचा के प्रकार, आइए जानें त्वचा की पहचान कैसे करें

- ऐसी त्वचा पर गहरा मेकअप न करें। गहरा मेकअप करने से त्वचा से निकलने वाला पसीना ठीक तरह से नहीं निकल पाता है तथा त्वचा को पूरी तरह से आॅक्सीजन नहीं मिल पाती है जिसकी वजह से त्वचा मुरझायी-सी हो जाती है।



- त्वचा के पोषण व ताजगी के लिए सप्ताह में एक बार उबटन का प्रयोग करें! - त्वचा को मुलायम बनाये रखने के लिए त्वचा पर माइश्चराइज़्ार या आॅयली क्रीम का नियमित इस्तेमाल करना चाहिए।

- रूखी त्वचा की सुरक्षा के लिये अपने आहार में विटामिन ए, बी, सी एवं डी युक्त आहार का समावेश करें।

dry skin care, #beautytipshindi #skincarehindi #gharbaithesoundaryaupchar
dry skin care : रूखी त्वचा की देखभाल के लिए जाने घरेलु उपाय

रूखी त्वचा के लिये घरेलु उपाय


- एक केले को अच्छी तरह से मसल लें। इसमें कुछ बुंदें ग्लिसरीन की मिलाकर इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर लगाएं। सूख जाने पर ठंडे पानी से छुड़ा लें। केले में पाये जाने वाले विटामिन ए, बी, सी, ई, कैल्शियम, फास्पफोरस, काॅपर, आॅयरन आदि तत्व जो त्वचा अच्छी तरह से साफ करते हैं तथा त्वचा को चिकनाई देकर मुलायम बनाते हैं।



- कच्चे पपीते को कद्दूकस कर लें, इसमें एक चम्मच नारियल का तेल मिला कर चेहरे और गर्दन पर लगायें, यह मिश्रण त्वचा को अच्छी तरह से साफ कर त्वचा को मुलायम व सुंदर बनाता है।

Read This :- Aloe Vera :Natural 200 Elements |  and medical uses


- कच्चे भुट्टे के दाने को अच्छे से पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाए। 10-15 मिनट बाद ठंडे पानी से धे लें। भुट्टे में पाये जाने वाले फास्पफोरस, विटामिन ए, कैल्शियम आदि तत्व त्वचा की मृत कोशिकाओं को ठीक तरह से निकाल कर शुष्क त्वचा को आवश्यक पोषण देकर सुंदर व मुलायम बनाते हंै। यह प्रयोग सप्ताह में दो बार करने पर शुष्क त्वचा दमकने लगती है।

- तीन चम्मच गेहूं का चोकर, एक चम्मच मलाई और एक चम्मच मक्खन, चार चम्मच दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक रखें। इसके बाद ठंडे पानी से साफ कर लें। गेहूं में पाया जाने वाला फाइबर त्वचा की मृत कोशिकाओं को अच्छी तरह से साफ कर देता हैं। दूध में पाये जाने वाले तत्व कैल्शियम, फास्पफोरस, मैग्नीशियम, प्रोटीन, लेक्टोज़्ा, तथा विटामिन त्वचा को गहराई तक जाकर पोषण देते हैं, मक्खन और मलाई त्वचा के लिए माइश्चराइज़्ार का काम करते हैं।

Read This :- Skin beauty tips : चेहरे की सुंदरता के लिए ये खास ब्यूटी टिप्स


- एक चम्मच शहद, एक चम्मच मलाई, आधा चम्मच हल्दी तीनों को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को पूरी तरह से चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। शहद में पाये जाने वाले तत्व त्वचा में खिंचाव पैदा कर रक्त संचार को बढ़ा देते हैं। मलाई में पाये जाने वाले तत्व त्वचा को नमी देते हैं और हल्दी त्वचा को सही पोषण देकर सुंदर, कोमल और स्वस्थ बनाए रखती है।

- एक चम्मच रोगन बादाम, एक चम्मच मलाई, एक चम्मच शहद, एक चम्मच कच्चा दूध, एक चम्मच गुलाब जल, और एक चम्मच ग्लिसरीन इन सबको मिलाकर चेहरे, गर्दन, पीठ, हाथ-पैर पर मलने से त्वचा की शुष्कता दूर होती है।

Read This :- एलोवेरा के चमत्कारी लाभ, गुण और स्वास्थ्यवर्धक फायदे


- नाशपाती को कद्दूकस कर लें। इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद सामान्य पानी से सापाफ कर लें। नाशपाती में पाये जाने वाले तत्व त्वचा की शुष्कता को दूर करते हैं।

- संतरे के ताजे रस को रूई के फाहे में लेकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की शुष्कता दूर होती है। संतरे में पाये जाने वाले तत्व सूखी त्वचा को मुलायम, चिकना और चमकदार बनाते हैं।

- चार चम्मच पत्तागोभी का रस और एक चम्मच शहद अच्छे से मिलाकर रूखी त्वचा पर लगाने से त्वचा का रूखापन दूर होता है। इसे लगाने के 20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। पत्तागोभी में पाये जाने वाले तत्व त्वचा में रक्त संचार को बढ़ाकर त्वचा की कोशिकाओं को नया जीवन प्रदान करते हैं।

Read This :- Oily Skin Care : तैलीय त्वचा (ऑइली स्किन) के लिए 20 घरेलू उपाय



- एक चम्मच सरसों, एक चम्मच काला तिल और आधा जायफल तीनों को रात भर के लिए पानी में भिगो दें। सुबह उठकर बारीक पीस लें। इसमें थोड़ा-सा बेसन मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सरसों में पाया जाने वाला तत्व एमिल आइसो थायो सायनेट मृत कोशिकाओं को दूर कर त्वचा को साफ बनाता है। तिल में पाये जाने वाले तत्व त्वचा को स्निग्ध देते हैं तथा जायफल त्वचा को लावण्यमय व चमकदार बनाता है।

त्वचा संबंधी विभिन्न समस्याओं को दूर करने व उससे बचने के उपाय, मौसम के अनुरूप त्वचा की देखभाल, उम्र के अनुसार त्वचा की देखभाल, त्वचा को निखारने के खास उपाय, फेस पैक, फेस मास्क, स्क्रब, स्किन केयर प्रोग्राम आदि के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी और सौंदर्य के लिए खास टिप्स दिए गए हैं।


Read This :-