Sunday, March 8, 2020

Hair Care : हेल्दी डाइट से मिलेगा बालों को पोषण, चमक रहेगी बरकरार

#beautytipshindi #haircarehindi #gharbaithesoundaryaupchar

helde foods for hair growth, #beautytipshindi #haircarehindi #gharbaithesoundaryaupchar

helde foods for hair growth



Hair Care : हेल्दी डाइट से मिलेगा बालों को पोषण,  चमक रहेगी बरकरार helde foods for hair growth


आयुर्वेद में बालों के लिए रीठा, आंवला और शिकाकाई को बेहद उपयोगी माना गया है। विशेषज्ञों के अनुसार आंवला बालों को कलर करने का काम करता है और इन तीनों का मिश्रण बालों के सफेद होने के क्रम को धीमा कर देता है।

लगाने की विधि

आवश्यकतानुसार रीठा,आंवला और शिकाकाई को समान अनुपात में लोहे की कढ़ाई में रात को भिगो दें जिससे आयरन की मात्रा मिश्रण की उपयोगिता को और बढ़ा दे। अगले दिन इस पेस्ट को बालों में लगाएं। गर्मियों में इसे 15 मिनट और सर्दियों में 20-25 मिनट तक बालों में लगाने के बाद पानी से सिर धो लें। इसे आप रोजाना भी लगा सकते हैं।

बालों को लंबा, घना और खूबसूरत बनाने के लिए हम तेल, शैंपू, मेहंदी, अंडा, शिकाकाई, महंगे हेयर उत्पाद और न जाने क्या-क्या करते हैं। लेकिन डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार इनसे बाल सिर्फ बाहरी तौर पर ही चमकदार होते हैं। इन सभी चीजों के इस्तेमाल से बाल अंदर से मजबूत नहीं होते हैं। इस लिए आपके बालों को अंदर से मजबूत बनाने के लिए कुछ खास तरीके बता रहे हैं।

बालों का रंग काला मेलानिन पिगमेंट के कारण होता है। यह पिगमेंट त्वचा के अंदर बालों की जड़ों में होता है। जब मेलानिन की मात्रा शरीर में कम हो जाती है, तो हमारे बालों का रंग हल्का काला हो जाता है और जब मेलानिन पिगमेंट बॉडी में खत्म हो जाता है तो बालों का रंग सफेद हो जाता है। मेलानिन की मात्रा शरीर में कम हो गई है तो बेहतर खानपान से इसे ठीक किया जा सकता है।

हेयर स्ट्रेटनर का प्रयोग न करें। इससे बाल बेजान व रूखे हो जाते हैं। हेयर स्ट्रेटनर से खराब हुए बाल मेडिकल ट्रीटमेंट से भी ठीक नहीं होते। नए बाल आने के बाद ही इसमें सुधार होता है।

Read this :- How make career in acting #2 | How tomake a career in film


ज्यादा गर्म पानी से बाल न धोएं। इससे बालों का नैचुरल ऑयल खत्म होता है।

तेल लगाने से बाल चमकदार व मुलायम होते हैं। इससे सिर की त्वचा रूखी नहीं रहती है जिससे डैंड्रफ की शिकायत नहीं होती।

बाल तैलीय हैं तो रोजाना शैंपू करने से कोई नुकसान नहीं। यह सिर्फ बालों को साफ करने का काम करता है। बाल रूखे हैं तो रोजाना शैंपू न करें इससे बालों का नैचुरल ऑयल कम हो जाता है।


बाल जड़ों से बढ़ते हैं, सिरों से नहीं। शरीर में कैल्शियम की कमी से दो मुंहे बाल होते हैं। अखरोट में बायोटीन होता है जो बालों को बढ़ाता है, झड़ने और दो मुंहे होने से रोकता है।



ट्रिमिंग करवाने के बाद ये दिखाई नहीं देते लेकिन ये कोई स्थायी इलाज नहीं है। बाल बढ़ने के बाद दोबारा से दो मुंहे बाल निकलने लगते हैं इसलिए खाने में कैल्शियम की मात्रा बढ़ाएं व मेडिकल ट्रीटमेंट लें।

हैल्दी बालों के लिए खाने में प्रोटीन, विटामिन कैल्शियम व आयरन लें। जल्दी सोने व जल्दी उठने की आदत डालें, ब्रेकफास्ट जरूर करें और खूब पानी पीएं।

महिलाओं में आयरन व कैल्शियम की कमी से बाल झड़ते हैं, जबकि पुरुषों में गंजेपन का कारण सेक्स हॉर्मोन टेस्टोस्टेरोन का असंतुलन है। हरी सब्जियां खाने के बजाय आजकल बच्चे जंक फूड ज्यादा खाते हैं जिससे आए दिन उनका पेट खराब रहता है और उनके बाल भी सफेद हो जाते हैं।


पालक व हरी पत्तेदार सब्जियों में मौजूद आयरन बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है। दूध में मौजूद कैल्शियम बाल झड़ने नहीं देता। एक गिलास दूध काफी है। मछली का ओमेगा थ्री फैटी एसिड, विटामिन बी-12 व आयरन बालों को चमकदार बनाता है। नारियल पानी से शरीर में पानी की कमी नहीं होती, जिससे रूसी नहीं होती।

मेंहदी, अंडा और दही बालों की चमक बढ़ाने व डैंड्रफ हटाने का काम करते हैं।

आंवले का रस या तेल लगाने की बजाय आंवला खाएं। बालों में कलरिंग के लिए हिना, आंवला व शिकाकाई लगाएं।

बालों के लिए योगा भी फायदेमंद है। मानसिक तनाव से भी बाल झड़ते हैं, इसलिए भ्रामरी प्राणायाम, पवनमुक्तासन और मत्स्यासन जैसे योगासन करें।